Edit

About Us

We must explain to you how all seds this mistakens idea off denouncing pleasures and praising pain was born and I will give you a completed accounts off the system and expound.

Contact Info

हर्निया सर्जरी के बाद कैसा रहेगा आप का जीवन?

हर्निया सर्जरी के बाद कैसा रहेगा आप का जीवन?

हर्निया सर्जरी के बाद कैसा रहेगा आप का जीवन?

हर्निया एक आम समस्या है और इसका एकमात्र समाधान विशेषज्ञ सर्जन द्वारा समय पर सर्जरी करवाना है।

हर्निया क्या है?

हर्निया में आप के पेट की मांसपेशियों में कमजोरी या छेद हो जाने के कारण आप के पेट के अंदर के अंग ख़ास कर छोटी आंत बाहर आने लगाती है।  यह पेट के ऊपर सूजन या उभार के रूप में दिखती है 

हर्निया क्यों होता है?

पेट की मांसपेशियों में कमजोरी के कारण हर्निया होता है। पेट के अंदर उच्च सकारात्मक दबाव होता है जो पेट के अंगों को बाहर की ओर धकेलता है। आम तौर पर पेट की मजबूत मांसपेशियां अंगों को बाहर नहीं आने देती हैं, लेकिन कमजोर मांसपेशियां ऐसा करने में विफल हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप अंदर के अंग बाहर आने लगते हैं । यह बाहर असामान्य सूजन या उभार  के रूप में दिखता है और इस सूजन को हर्निया कहा जाता है।

हर्निया कहाँ होता है?

निम्नलिखित क्षेत्रों में हर्निया आम है:

इंगुआइनल हर्निया: पेट और जांघों के बीच के जंक्शन के पास

नाभि / अम्बिलिकल हर्निया: आपके नाभि के पास

इंसिजिनल हर्निया: पिछली सर्जरी की जगह पर

कुछ असामान्य स्थल भी हैं जैसे फीमोरल , इपीगैस्ट्रिक आदि.  

हर्निया का इलाज

केवल एक ही उपाय है: सर्जरी। सर्जरी के दौरान, सर्जन मांसपेशियों में दोष को बंद करने की कोशिश करता है और कमजोर मांसपेशियों को सहारा देने के लिए एक जाली (mesh ) जोड़ता है। यह जाली एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य करता है जिस पर नए ऊतक ( tissues) विकसित होते हैं और कमजोर मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।

जरूर पढ़े: हर्निया है आइसक्रीम की तरह

सर्जिकल तकनीक क्या उपलब्ध हैं?

हर्निया की सर्जरी परम्परागत चीरा विधि से की जा सकती है या फिर आधुनिक कम तकलीफदायक मिनिमल इनवेसिव सर्जरी जिस में मरीज़ को कम से कम दर्द होता है जिसमें लैप्रोस्कोपिक तकनीक या रोबोटिक सर्जरी शामिल है।

जरूर पढ़ें: हर्निया की सर्जरी में क्यों जरूरी है मेश?

हर्निया सर्जरी के बाद रिकवरी

जहां तक ​​हर्निया सर्जरी के बाद रिकवरी का सवाल है, यह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे:

रोगी से संबंधित कारक: आयु, स्वास्थ्य की स्थिति जैसे मधुमेह, मोटापा, फिटनेस लेवल, धूम्रपान आदि

सर्जन संबंधित कारक: एक विशेषज्ञ हर्निया सर्जन द्वारा की गई सर्जरी एक अनुभवहीन सर्जन की तुलना में बेहतर रिकवरी देती है

तकनीक: न्यूनतम इनवेसिव सर्जिकल तकनीक तेजी से रिकवरी प्रदान करती है

आमतौर पर, कुछ दर्द, सूजन और खिंचाव / सोरनेस होगी। यह अंदर के जाली सेट होने तथा घाव भरने के प्रोसेस के कारन होता है और यह प्राकृतिक है। यह आमतौर पर समय के साथ सुलझ जाता है। यदि यह लगातार बना रहता है और विशेष रूप से यदि यह बुखार के साथ है तो किसी को अपने ऑपरेटिंग सर्जन से परामर्श करना चाहिए।

शुरूआती 5-7 दिनों तक आपको किसी भी प्रकार की मेहनत वाली गतिविधियों में शामिल नहीं होना चाहिए। चलने फिरने के दौरान आराम से चलें और शुरुवाती १५ दिन तक सीढियां चढ़ने उतरने से बचें। आप सर्जरी के दिन से ही चलना शुरू कर सकते हैं लेकिन यह धीमी और कोमल चाल होनी चाहिए, तेज नहीं। आपको मल त्याग के लिए जोर नहीं लगाना चाहिए। यदि आपको कब्ज़ महसूस होता है तो आप कुछ हल्के जुलाब ले सकते हैं।

आप 15 दिनों के बाद सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर सकते हैं। आप छोटी सुबह और शाम की सैर के लिए जा सकते हैं लेकिन केवल एक चिकनी सड़क पर, उबड़ खाबड़ सड़क पर नहीं ।

आप 2-3 दिनों के बाद स्नान कर सकते हैं। नहाते समय अपनी पट्टियां गीली कर के निकाल लें और फिर साबुन से अपने टांकों को अच्छे से साफ़ करें ।  जिन मरीज़ों का चीरे विधि से पेट के हर्निया का ऑपरेशन हुआ है और उन के ऑपरेशन वाली जगह में कचरा निकलने के लिए पाइप डाली है वो पाइप  निकालने तक नहीं नहा सकते, उन्हें सिर्फ गीले कपडे से स्पोंजिंग करना है . नहाने के बाद अपनी सर्जिकल साइट को सूखा और साफ रखें।

7-10 दिनों के बाद आप अपना व्यवसाय कार्य फिर से शुरू कर सकते हैं, बटन स्टार्ट टाइप इग्निशन के साथ बाइक की सवारी शुरू कर सकते हैं, आप धीरे-धीरे अपनी सुबह या शाम की पैदल दूरी और अपने चलने की गति बढ़ा सकते हैं।

10 दिनों के बाद आप एक गैर-सर्जिकल व्यक्ति की तरह सामान्य हो सकते हैं लेकिन कृपया 3-5 किलोग्राम से अधिक वजन उठाने से बचें, धूम्रपान से बचें क्योंकि ये दोनों हर्निया सर्जरी के बाद पुनरावृत्ति में शामिल सबसे आम कारक हैं।

3 से 5 दिन बाद महिलाएं अपना घरेलू काम फिर से शुरू कर सकती हैं जैसे खड़े होकर बर्तन धोना, धूल झाड़ना आदि।

एक महीने के बाद आप जॉगिंग, तैराकी, साइकिल चलाना आदि शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको धूम्रपान और भारी वजन नहीं उठाना चाहिए।

हर्निया सर्जरी के बाद आप कब सेक्स कर सकते हैं?

कृपया इस महत्वपूर्ण विषय “हर्निया सर्जरी के बाद सेक्स” के बारे में विस्तृत चर्चा पढ़ें।

याद रखें कि बहुत अच्छी सर्जरी के बाद भी कुछ मामलों में हर्निया फिर से हो सकता है।  डॉक्टर की सलाह सही तरीके से नहीं मानना भी हर्निया दुबारा होने का एक महत्वपूर्ण कारण होता है इसलिए कृपया अपने सर्जन की सलाह का पालन करें और धूम्रपान, भारोत्तोलन और वजन बढ़ाने से बचें क्योंकि मोटापा हर्निया फिर से होने का एक महत्वपूर्ण कारक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

EXPERIENCE COUNTS

SUCCESSFUL TRACK RECORD OF MORE THAN 5000 SURGERIES